विज्ञान चलचित्रा प्रदर्शन

श्रीकृष्ण विज्ञान केन्द्र, पटना समय-समय पर विभिन्न वैज्ञानिक अवसरों पर विज्ञान चलचित्र का आयोजन केन्द्र में करता है । विभिन्न विषयों जैसे वन्य जीवन, महासागर, ब्रह्माण्ड, अंतरिक्ष, प्रदूषण, पर्यावरण, स्वास्थ्य, नाभकीय विस्पफोट और प्रभाव एवं विभिन्न वैज्ञानिक चेतना कार्यक्रमों आदि पर छात्रों के लिए अच्छे वैज्ञानिक चलचित्रों को दिखलाया और बतलाया जाता है ।

भ्रमणशील विज्ञान प्रदर्शनी

विज्ञान केन्द्र समाज, वैज्ञानिक एवं तकनिकी केन्क्तों के बीच एक सेतु है । विज्ञान केन्क्त विज्ञान एवं तकनिकी के भिन्न क्षेत्रों में हुए प्रगति के बारे में लोगों को बतलाती रहती है । ज्यादातर विज्ञान केन्क्त/संग्रहालय बड़े शहरों में हैं । भ्रमणशील विज्ञान प्रदर्शनी कार्यक्रम ग्रामीणों खासकर ग्रामीण विद्यार्थियों में मनोरंजन का प्रबंध् करता है ।

श्रीकृष्ण विज्ञान केन्द्र, पटना का भ्रमणशील विज्ञान प्रदर्शनी कार्यक्रम ग्रामीण आम जनता का मनोरंजन करती है और इसका मुख्य लक्ष्य विज्ञान को लोकप्रिय बनाना और बिहार के ग्रामीण बच्चों के बीच विज्ञान एवं तकनिकी में आधुनिकतम विकास से अवगत कराना है । बिहार की ग्रामीण जनता जो श्रीकृष्ण विज्ञान केन्द्र, पटना आने में अस्मर्थ है इस कार्यक्रम से लाभ उठा सकती है । इसके अलावा यह कक्षा में विज्ञान शिक्षण का पूरक भी है । इन इकाईयों में विज्ञान प्रदर्शन व्याख्यान के खिलौने ;किटद्ध भी हैं । यहाँ पर्दे पर प्रक्षेपण तंत्रा के द्वारा ग्रामीण बच्चों को चलचित्रा भी दिखलाया जाता है । यह प्रदर्शनी सामान्यतः जिले के शिक्षा विभाग के सहयोग से पूर्व निर्धरित विद्यालयों में आयोजित की जाती है । भ्रमणशील विज्ञान प्रदर्शनी इकाई में 24 कार्यकारी प्रदर्श एक निश्चित विषय पर हैं । प्रत्येक वर्ष करीब 8 से 9 महीने यह इकाई भ्रमण पर रहती है और कम से कम 60 से 70 विद्यालयों में कार्यक्रम दिखलाती है । विद्यालय अपने विद्यालयों में भ्रमणशील विज्ञान प्रदर्शनी आयोजित कराने हेतु श्रीकृष्ण विज्ञान केन्द्र, पटना से विस्तृत जानकारी के लिए सम्पर्क कर सकते हैं ।

विज्ञान प्रदर्शन व्याख्यान

यह कार्यक्रम शिक्षकों को बतलाता है कि कम लागत की वस्तुओं और हस्त औजारों से कक्षा में साधरण प्रयोग द्वारा प्रदर्श कैसे बन सकते हैं, विकसित कर सकते हैं । यह तरीका प्रश्नों को उठाने की प्रक्रिया निरीक्षण करने, तर्कपूर्ण हल ढ़ूढ़ने और मूलभूत वैज्ञानिक सिद्धांत को स्वयं सिद्ध करने में सहायक है ।

अनुरोध् पर श्रीकृष्ण विज्ञान केन्द्र विज्ञान व्याख्यान का आयोजन विद्यालयों, महाविद्यालयों एवं बड़े मेलों आदि में करती है । विशेष जानकारी हेतु परियोजना समन्वयक, श्रीकृष्ण विज्ञान केन्द्र, पटना से सम्पर्क कर सकते हैं ।